CTET Result 2021 Live : सीटीईटी रिजल्ट कुछ ही देर में होगा जारी, डायरेक्ट लिंक से चेक करे

0
1043

CTET Result 2021 Live: प्रतियोगी परीक्षा CTET का Result कभी भी हमारे बीच आ सकता है। इस बात की काफी उम्मीदें है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE आज देर रात में रिजल्ट्स जारी कर सकती है। इसके बाद सारी अभ्यथी सीबीएसई की ऑफिसियल साइट पर देख सकते है।

Live Updates Of CTET Result 2021

अब देर रात तक मे सीबीएसई CTET रिजल्ट को जारी कर सकती है। सभी स्टूडेंट्स इस बार पल पल नजरें उनकी साइट पर जमाए हुए है। इस परीक्षा के लिए paper-1 में 12लाख से ज्यादा विद्याथियों में रजिस्ट्रेशन करवाया था। दूसरे पेपर में 11 लाख से लगभग अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

डायरेक्ट लिंक से सीटीईटी देखे 

आपको बता दे कि हाल ही में CTET सीटीईटी की वैलिडिटी को शिक्षा विभाग ने लाइफ टाइम पर कर दिया है। इससे पहले यह अवधि केवल 7 वर्ष के लिए थी। इस बार की परीक्षा को 16 दिसम्बर से लेकर 21जनवरी तक देश के कई शहरों में आयोजित की गई थी।

Digilocker Account में रिजल्ट्स सर्टिफिकेट

बोर्ड इस बार सभी उम्मीदवारों की CTET के मार्कशीट और passout को डिजिटल रूप से उनके Digilocker account में जारी करेगा। इस दोनो पर डिजिटल रूप से हस्ताक्षर बोर्ड करके देगा और क़ानूनी रूप से हर जगह मान्य होंगे। सुरक्षा के लिहाज से भी इसमें कुछ बदलाव किए गए है। इसलिए इसमें एक QR कोड भी रखा गया है, जिससे एक बार मे scan करके आप इसकी जांच कर सकते है।

डिजिलॉकर क्या है इसका उपयोग कैसे किया जाता है इसके लिए आप हमारी पोस्ट पढ़ सकते है।
CTET के न्यूनतम अंक Rules

CTET 2021-2022 को पास करने के लिए कम से कम 60℅ अंक छात्रों को लाना जरूर है। वही अनुसूचित, पिछड़ा वर्ग जाति वर्ग के अभ्यर्थियों को कम से कम 55% अंक चाहिए होंगे।

CTET Results 2021 कैसा था?

पिछले वर्ष की बात की जाए तो उसमें भी 12लाख के आसपास छात्रों ने परीक्षा दी थी। बात की जाए सफलता को तो पहले पेपर में 4,14,798 व दूसरे में 2,39,501 छात्रों को सफलता मिली थी।

CTET Results Step by Step

1. पहले आपको मोबाइल या कंप्यूटर से  ctet.nic.in पर जाना होगा।
2. CTET December 2021 लिंक खोलना होगा।
3. अपनी सभी जानकारी सही भरे।
4. इसके बाद कुछ सेकंड में Result CTET आपके स्कीन पर होगा
ध्यान रहे दोस्तो अगर आपको रिजल्ट्स सबसे तेज और पहले देखना हो तो आपका इंटरनेट फ़ास्ट होना चाहिए।

सीटीईटी परीक्षा पास करने के बाद ज्यादा तर लोग आसानी से सरकारी नौकरी के लिए योग्य हो जाते है। इस परीक्षा में कोई गलती होने पर अगर ऐसा अभ्यथी को लगता है तो वह Rechecking या (Re-escalation) करने का विकल्प नही दिया जाता है।

CTET Result 2021
CTET Result 2021 लाइव

 

इस परीक्षा को पास करने के बाद सरकारी नौकरी मिलना कोई निश्चित नही होती है लेकिन Govement Job के जरूरी सभी मापदंडों के हिसाब से संभवना काफी बन जाती है। समय समय पर सरकारी स्कूलों और शिक्षा मंत्रालय अलग अलह हिसाब से मापदंड बदलने का अधिकार रखते है।

CTET exam Qualification करने के बाद उम्मीदवार लाइफटाइम कभी भी शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है। नेशनल काउंसिल फ़ॉर टीचर एजुकेशन डिपार्टमेंट ने इसकी CTET Certificate की अवधि असीमित समय के मान्य कर दी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here